Shehla Rashid update

कश्मीरः शेहला रशीद पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज, सेना के खिलाफ……

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) की पूर्व छात्रा और कश्मीरी नेता शेहला रशीद के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया है। उन पर ये मुकदमा भारतीय फ़ौज के ख़िलाफ़ कथित तौर पर फे़क न्यूज़ फैलाने के मामले में दर्ज किया गया है।

Beautiful Shehla Rashid
Beautiful Shehla Rashid

दरअसल, जम्मू एंड कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट (जेकेपीएम) की नेता शेहला ने 18 अगस्त को आर्मी से जुड़े सिलसिलेवार ट्वीट्स किए थे। उन पर आईपीसी की धाराओं 124-A, 153, 153-A, 504 और 505 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Shah Faesal and Shehla Rashid
Shah Faesal and Shehla Rashid

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘उनके खिलाफ कश्मीर घाटी में कथित रूप से सैन्य कार्रवाई की गलत सूचना ट्वीट करने के लिए आईपीसी 124-ए(देशद्रोह), 153-ए (दुश्मनी को बढ़ावा देना), 504(जानबूझकर शांति भंग करने के इरादे से अपमान करने) और 505 (उपद्रव करवाने के लिए बयान देने) के तहत मामला दर्ज कराया गया है। उनके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के वकील अलख आलोक श्रीवास्तव ने शिकायत दर्ज कराई थी।’

Kanhaiya kumar and Shehla Rashid
Kanhaiya kumar and Shehla Rashid

अपने सिलसिलेवार ट्वीट में रशीद ने दावा किया था कि सेना घाटी में अंधाधुंध तरीके से लोगों को उठा रही है, घरों में छापे मार रही है और लोगों को प्रताड़ित कर रही है। उन्होंने दावा किया था कि घाटी में सत्तारूढ़ बीजेपी के अजेंडे को पूरा करने के लिए मानवाधिकारों का हनन किया जा रहा है। इन आरोपों पर लोगों ने काफी तीखी प्रतिक्रिया दी थी। रशीद ने हालांकि कहा था कि जब भारतीय सेना जांच गठित करेगी तो वह सबूत देने के लिए तैयार हैं।

Shehla rashid kashmir
Shehla rashid kashmir

भारतीय सेना ने रशीद के दावों को खारिज कर दिया था और इसे बेबुनियाद और असत्यापित बताया था। सेना की ओर से उनके दावों को खारिज करने के बाद, कई लोगों ने रशीद पर कश्मीर में शांति भंग करने के लिए फर्जी खबर फैलाने का आरोप लगाया।

Leave a Reply